HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर बाहरा विश्वविद्यालय में मनाया गया पर्यटन दिवस

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सोलन : बाहरा विश्वविद्यालय में विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विजय कुमार शर्मा व रजिस्ट्रार विनीत कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया । स्वागत भाषण पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष राजीव वर्मा द्वारा दिया गया। विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग द्वारा यह कार्यक्रम तीन ...

विस्तार से पढ़ें:

सोलन : बाहरा विश्वविद्यालय में विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो विजय कुमार शर्मा व रजिस्ट्रार विनीत कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया । स्वागत भाषण पर्यटन विभाग के विभागाध्यक्ष राजीव वर्मा द्वारा दिया गया।

विश्वविद्यालय के पर्यटन विभाग द्वारा यह कार्यक्रम तीन दीनों तक चलाया गया जिसमें मुख्य रूप से हैरिटेज वॉक रही जो कि इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडी (आईआईएएस) से शुरू होकर ओबेरोई सेसिल, काली बाड़ी मंदिर, टेलीग्राफ आफ़िस, स्कैंडल पॉइंट,  ग़ेयटी थीएटर , रीज़ मैदान से क्राइस्ट चर्च शिमला तक रही। 

कार्यक्रम में सांस्कृतिक नृत्य, पहाड़ी नाटी पोस्टर मेकिंग इत्यादि अलग-अलग प्रकार की प्रतियोगिता करवाई गई। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को कुलपति व रजिस्ट्रार के द्वारा समानित किया गया।

कुलपति प्रो विजय कुमार शर्मा ने सभी को पर्यटन दिवस की बधाई दी और अपने वक्तव्य में कहा की इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1980 में हुई थी और उसी साल पहला विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया था। उसमें विश्व पर्यटन दिवस को एक थीम के साथ मनाया गया था जो थी “सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण और शांति और आपसी समझ के लिए पर्यटन का योगदान” तभी से हर साल इस दिन को एक थीम के साथ मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य टूरिज्म के प्रभाव को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाना है। टूरिज्म दुनिया को आपस में जोड़ना है और एक दूसरे कल्चर के बारे में ज्ञान देना है इस दिवस की शुरुआत यूनाइटेड नेशन वर्लड टूरिज्म ऑर्गेनाइजेशन – यूएनडब्लूटीओ द्वारा की गई थी। घूमने फिरने वालों के लिए भारत एक अच्छा पर्यटन क्षेत्र है। विविधताओं से भरा ये देश सभी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है हर साल लाखों लोग भारत की यात्रा के लिए आते हैं। इस तरह टुरिस्ट संख्या बढ़ने से भारत में टूरिज्म के क्षेत्र में रोजगार की बढ़ौतरी भी होती है।

इस अवसर पर रजिस्ट्रार विनीत कुमार पर्यटन विभाग में विभागाध्यक्ष राजीव वर्मा, सहायक आचार्य वरुण ठाकुर , ईशानी शर्मा, रुचि शर्मा और पर्यटन विभाग के सभी छात्र छात्राएँ उपस्थित रहे।