HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

हिमाचल में बर्फबारी-बारिश से बढ़ी ठंड, 8 जिलों में बाढ़ की चेतावनी, 29 तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश से प्रदेश में ठंड काफी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 8 जिलों में बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी चंबा, कांगड़ा, लाहौल स्पीति, कुल्लू, शिमला, ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : ऊंची चोटियों पर हो रही बर्फबारी और मैदानी क्षेत्रों में बारिश से प्रदेश में ठंड काफी बढ़ गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के 8 जिलों में बाढ़ के खतरे की चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी चंबा, कांगड़ा, लाहौल स्पीति, कुल्लू, शिमला, सिरमौर, हमीरपुर और जिलों के कई क्षेत्रों के लिए जारी की गई है। कारगिल और जांस्कर के बीच स्थित पेन्जिला टॉप में ताजा बर्फबारी से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

इस बीच ऊना में 79, नाहन में 76, नैना देवी में 64, चौपाल में 61, कसौली में 50, देहरा गोपीपुर में 4, कंडाघाट में 44, शिमला में 37, सोलन और मनाली में 36- 36 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। भारी बारिश के कारण सिरमौर में दो अलग-अलग जगहों पर लैंडस्लाइड की घटनाएं भी घटी हैं। हालांकि इससे जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है, लेकिन NH -707 भूस्खलन के कारण यातायात की आवाजाही के लिए बंद है।

मौसम विभाग ने 29 सितंबर तक प्रदेश में इसी तरह मौसम के खराब बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बीच प्रदेश में कहीं-कहीं पर बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी से साफ है कि यह पूरा महीना बारिश के साथ की गुजरने वाला है। इससे तापमान में और ज्यादा गिरावट दर्ज की जा सकती है। अभी भी प्रदेश का न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 से 2 डिग्री सेल्सियस कम चल रहा है।