HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

बहारा विश्वविद्यालय में मनाया गया हिंदी दिवस

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सोलन  : हिंदी दिवस के मौके पर बहारा विश्विद्यालय मे हिदी दिवस के मौके पर हिंदी दिवस का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम का शुभारम्भ विधि विभाग के विभागाध्यक्ष डा मंदिप वर्मा और अन्य अध्यापकों के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।कार्यक्रम में हिंदी विषय के ऊपर भाषण, कविता, चित्रकला, ...

विस्तार से पढ़ें:

सोलन  : हिंदी दिवस के मौके पर बहारा विश्विद्यालय मे हिदी दिवस के मौके पर हिंदी दिवस का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम का शुभारम्भ विधि विभाग के विभागाध्यक्ष डा मंदिप वर्मा और अन्य अध्यापकों के द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया।कार्यक्रम में हिंदी विषय के ऊपर भाषण, कविता, चित्रकला, निबंध एवं नारा लेखन की प्रतियोगिताएँ करवाई गइ।हिन्दी भाषा के प्रति छात्रों को जागरूक करते हुए विधि विभाग के छात्रों द्वारा एक शानदार नुक्ड़ नाटक किया जिसमें उन्होंने संदेश दिया की आजकल की पीढ़ी किस तरीक़े से हिंदी बोलने वालों का मज़ाक़ बनाती है।उन्होंने बताया कि हम अंग्रेज़ी भाषा में इतने अंधे हो चुके हैं की आजकल के बचों को हिंदी भाषा के छोटे-छोटे शब्दों के अर्थ भी पता नहीं है।विधि विभाग के सहायक आचार्य रचिता ने और फिसीयोथेरपी विभाग के सहायक आचार्य वसु देवधर ने भी कविता सुनाइ।

कार्यक्रम का समापन करते हुए कुलपति आचार्य विजय कुमार शर्मा ने हिन्दी भाषा के ऊपर प्रकाश डालते हुए कहा की आज के समय में आजकल के बचों को हिंदी भाषा का ज्ञान होना बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह बताया की हमारे देश के ऊपर किस प्रकार से अंग्रेज़ों ने षड्यंत्र रचा और अंग्रेज़ों ने हमारे को अपनी मातृभाषा से अलग कर दिया । उन्होंने यह भी बताया की हम बात करें की भारत देश अगर आज गरीब है तो उसकी वजह हमारी शिक्षा पद्धती है। उन्होंने बाहर के देशों से भारत की तुलना करते हुए कहा की अगर आज वो देश तरकी कर रहे है तो उन्होंने अपनी स्थानीय भाषा में पढ़ाई जब की हमारे को अंग्रेजो ने अपनी मातृभाषा से दूर रखा। अंत में उन्होंने कहा की हम सभी हिंदी भाषा को अपने दैनिक जीवन में भी उतारने का प्रयास करें।

भाषण प्रतियोगिता में दीपांशु ने प्रथम स्थान अंकिता ने द्वितीय स्थान और पारश ने तृतीय स्थान हासिल किया। कविता में शोबित ने प्रथम स्थान आयुष और कंचन ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। नारा लेखन में भाविकाऔर अवंतिका ने प्रथम एवं आनंदिता और दीक्षा ने द्वितीय स्थान हासिल किया। पोस्टर में आकृति और मोना ने प्रथम नीलम एवं भारती ने द्वितीय और विभा एवं पायल ने तृतीय स्थान हासिल किया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में रिया और अंजलि ने प्रथम और गुंजन एवं काजल  ने द्वितीय स्थान हासिल किया।

हिंदी के सहायक आचार्य ज्ञान जी ने अंत में सभी का धन्यवाद किया और बताया कि हिंदी में बात है क्योंकि हिंदी में जज़्बात हैं।