HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता 12 अगस्त से शुरू, जिला कबड्डी संघ द्वारा शिलाई मे प्रतिस्पर्धा की तैयारी जोरो पर

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिलाई: हिमाचल प्रदेश  कबड्डी संघ की 48वीं राज्य स्तरीय जूनियर कब्ड्डी प्रतियोगिता 12 अगस्त से पांवटा साहिब में होने वाली है। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों से 20 वर्ष तक के लड़कों व लड़कियों की टीमो का मुकाबला 12 व 13 अगस्त को होगा जबकि 32वें अंडर सिक्सटिन राज्य स्तरीय पुरुष व ...

विस्तार से पढ़ें:

शिलाई: हिमाचल प्रदेश  कबड्डी संघ की 48वीं राज्य स्तरीय जूनियर कब्ड्डी प्रतियोगिता 12 अगस्त से पांवटा साहिब में होने वाली है। जिसमें प्रदेश के सभी जिलों से 20 वर्ष तक के लड़कों व लड़कियों की टीमो का मुकाबला 12 व 13 अगस्त को होगा जबकि 32वें अंडर सिक्सटिन राज्य स्तरीय पुरुष व महिला कबड्डी की प्रतियोगिता 14 व 15 अगस्त को पांवटा साहिब में करवाई जाएगी। राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में प्रदेश भर से आई कबड्डी टीमों को कड़ी टक्कर देने के लिए सभी चयनित खिलाड़ी शिलाई में कड़ा अभ्यास कर रहे है, ताकि शिलाई क्षेत्र का नाम ऊंचा कर सके।

बलबीर जस्टा, कपिल छींटा, विक्रम ठाकुर व सोहन सिंह पांटा ने बताया कि हिमाचल कबड्डी संघ द्वारा आयोजित प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता इस वर्ष जिला सिरमौर के पांवटा साहिब में आयोजित की जा रही है, सिरमौर जिला कबड्डी कमेटी द्वारा जिला भर में 28 जुलाई को ट्रायल लिया गया था, जिसमें अंडर-20 व अंडर-16 के लिए महिला व पुरुष  कबड्डी टीमों का चयन किया गया है, तथा सभी बच्चों को शिलाई में एक अगस्त से निःशुल्क अभ्यास करवाया जा रहा है।

जिला कबड्डी संघ के महासचिव ग्यार सिंह नेगी ने बताया कि कबड्डी संघ द्वारा हरवर्ष प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता करवाई जाती है, जिसमें प्रदेश भर से 20 वर्ष तक के बच्चों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का मौका दिया जाता है तथा संगठन बच्चों की प्रतिभा को निखारने तथा खेल के माध्यम से आगे बढ़ने का अवसर दिया जाता है।

उन्होंने बताया कि कुलदीप राणा वर्तमान में जिला सिरमौर कबड्डी संघ के अध्यक्ष है, हर वर्ष होने वाली कबड्डी की प्रतियोगिता क्षेत्र में बिल्कुल निःशुल्क करवाई जाती है, हालांकि कुछ शुल्क सरकार की तरफ से दिया जाता है , लैकिन इस शुल्क से बच्चों की डाइट तक पूरी नहीं हो पाती।

उन्होंने बताया कि संगठन से सभी अधिकारी बिल्कुल निःशुल्क सेवाएं देते हैं, बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए सभी कोच रोजाना अकादमी पहुँच कर बच्चों को ट्रेनिंग दे है। यही नहीं बच्चों की किट व टूर्नामेंट आयोजन में होने वाले खर्च व्यवस्था  संगठन अपने स्तर पर करता है, ताकि क्षेत्र व प्रदेश में छुपी प्रतिभा आगे आ सके तथा विश्व भर में नाम ऊंचा कर सके।