HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

नेताओं के फर्जी डीपी लगाकर लोगों को व्हाट्सएप पर संदेश  भेज रहे शातिर

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला : प्रदेश में साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है। अब तक 65 लोग साइबर ठगी का शिकार हो चुके हैं। शातिर नेताओं और अधिकारियों के फोटो लगे अनजान नंबर से व्हाट्सएप कर लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। सूत्रों के अनुसार साइबर अपराधी सीएम की फर्जी डीपी ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला : प्रदेश में साइबर अपराध बढ़ता जा रहा है। अब तक 65 लोग साइबर ठगी का शिकार हो चुके हैं। शातिर नेताओं और अधिकारियों के फोटो लगे अनजान नंबर से व्हाट्सएप कर लोगों को अपने जाल में फंसाने की कोशिश करते हैं। सूत्रों के अनुसार साइबर अपराधी सीएम की फर्जी डीपी लगे व्हाट्सएप नंबर से संदेश भेजने लगे हैं। साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी को लेकर लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है।

साइबर सेल ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से अंजान नंबर जिनमें महत्वपूर्ण हस्तियों, विभाग प्रमुख एवं वरिष्ठ अधिकारियों की व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो लगी हो, उन संदेशों को नजरअंदाज करने की अपील की है। पहचान की पुष्टि किए बिना किसी तरह की बातचीत न करें। 

साइबर सेल के अनुसार पाया गया है कि इस तरह के अपराधी अकसर रुपयों की मांग करते हैं या फिर कई बार फोन पर आए ओटीपी को बताने के लिए कहते हैं।

यदि कोई झांसे में आकर ओटीपी दे देते हैं तो शातिर आरोपी उनके बैंक खातों में सेंध लगाकर ठगी करते हैं। साइबर अपराधी विशेषकर नाइजीरियन जो भारतवर्ष में छतरपुर, दिल्ली आदि स्थानों में रहे हैं। वे बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों के प्री-एक्टिवेटिड सिम स्थानीय सिम रिटेलर से प्राप्त करते हैं। उस नंबर से ठगी के लिए रखे गए मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप पर पंजीकृत कर लेते हैं।

साइबर सेल एएसपी नरबीर सिंह राठौर ने कहा कि साइबर अपराधी लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपनाते हैं। लोगों से सचेत रहने की जरूरत है।