HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं अधिकारी – ज़फ़र इकबाल

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सोलन : अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को उचित गुणवत्ता की खाद्य सामग्री समय पर उपलब्ध होती रहे। अतिरिक्त उपायुक्त आज यहां ज़िला स्तरीय सार्वजनिक ...

विस्तार से पढ़ें:

सोलन : अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपलब्ध करवाई जा रही खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का निरीक्षण सुनिश्चित बनाएं ताकि लोगों को उचित गुणवत्ता की खाद्य सामग्री समय पर उपलब्ध होती रहे। अतिरिक्त उपायुक्त आज यहां ज़िला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति तथा ज़िला स्तरीय सतर्कता समिति की त्रैमासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

ज़फ़र इकबाल ने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग के अधिकारी समय-समय पर ज़िला की सभी दुकानों में वस्तुओं की मूल्य सूची प्रदर्शित करने के सम्बन्ध में निरीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह भी सुनिश्चित बनाएं कि दुकानदार ग्राहकों से निर्धारित लाभांश से अधिक दाम न वसूल सकें।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला में विभिन्न गैस एजेंसियों द्वारा वितरित की जा रही रसोई गैस की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित की जाए ताकि उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को ढाबों एवं रेस्तरां में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के प्रयोग को रोकने के लिए समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने खाद्य निरीक्षकों को निर्देश दिए कि सम्बन्धित क्षेत्रों का निरीक्षण व जांच पड़ताल कर तथा सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने के उपरान्त ही उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने का मामला उच्च स्तर पर प्रेषित किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सभी पात्र लाभार्थियों का शीघ्र चयन किया जाए।

बैठक में जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक नरेन्द्र धीमान ने अवगत करवाया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत ज़िला में 2 लाख 78 हजार 44 पात्र उपभोक्ताओं का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि ज़िला में इस अवधि में 323 उचित मूल्य की दुकानांे के माध्यम से उपदान दरों पर विभिन्न आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

बैठक में 06 माह से 06 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को समेकित बाल विकास परियोजना एवं मध्यान्ह आहार योजना के अन्तर्गत निर्धारित पोषण मानदंडों के अनुरूप उचित आहार प्रदान करने के विषय में भी सारगर्भित विचार-विमर्श किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैठक में ज़िला परिषद अध्यक्ष सोलन रमेश ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, ज़िला कार्यक्रम अधिकारी राजेंद्र नेगी, सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं गौरव चौहान, राज्य आपूर्ति निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक जगतपाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।