HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

नोटबंदी के 6 साल बाद कहां से आए 62 लाख के पुराने नोट, दिल्ली में दो लोगों ने 14 लाख में खरीदा

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

Where did 62 lakh old notes come from after 6 years of demonetisation, in Delhi two people bought it for 14 lakhs

विस्तार से पढ़ें:

नई दिल्ली: नोटबंदी को 6 साल हो गए हैं। पुरानी नोट तो अब लोगों को याद भी नहीं होगी, लेकिन दिल्ली में एक शख्स को 62 लाख रुपये मूल्य के पुराने नोटों के साथ पकड़ा गया है। मामला लक्ष्मी नगर इलाके का है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि दो लोगों के पास से 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों की कई गड्डियां मिली हैं। एक-एक कर जब नोटों की गिनती की गई तो पता चला कि ये कुल 62 लाख रुपये हैं। पुलिस की पूछताछ में पता चला कि इन दोनों ने 14 लाख रुपये की नई करेंसी देकर इन पुराने करेंसी नोटों को खरीदा था।

अभी तक यह साफ नहीं हो सकता है कि पुराने नोटों से ये लोग क्या करना चाहते थे और इतने पुराने नोट किसने रखे हुए थे। जी हां, नोटबंदी के बाद लोगों को पूरा मौका दिया गया था कि वे अपने पुरानों नोटों को एक्सचेंज करवा लें। हालांकि ऐसा माना गया था कि जिनके पास ब्लैक मनी है उनका पैसा डूब जाएगा क्योंकि वे पकड़े जाने के डर से उस पैसे को लेकर बैंक नहीं जाएंगे। इस केस में भी क्या ब्लैक मनी का ऐंगल है, यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

नोटबंदी के 6 साल बाद कहां से आए 62 लाख के पुराने नोट, दिल्ली में दो लोगों ने 14 लाख में खरीदा

पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि ये लोग पुराने नोट कई जगहों से जुटाए थे और करीब 20 लाख रुपये में इन पुराने नोटों को किसी और को बेचने वाले थे। सोशल मीडिया में जैसे ही यह खबर फैली, लोग सवाल उठाने लगे कि बैकडोर से पुराने नोट अब भी निकल रहे हैं। कुछ लोगों ने मीम्स भी शेयर किए हैं। एक यूजर ने लिखा, कुछ स्मार्ट लोग बड़ा खेल खेल रहे हैं।

कांग्रेस के दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस खबर को शेयर करते हुए तंज कसा कि वैसे तो 99.9 फीसदी पुराने नोट वापस बैंकों में चले गए थे, बचे हुए 0.1 प्रतिशत अब भी मार्केट में घूम रहे हैं। उन्होंने मांग की कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि क्या ये करेंसी नोट अब भी एक्सचेंज किए जाने वाले थे और सरकार में कौन इस रैकेट में शामिल है।

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !