HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

महाविद्यालय सराहां में 2022 -23 सत्र के लिए प्रवेश 10 जुलाई से शुरू, विवरण वेबसाइट पर भी उपलब्ध  

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सराहां  : हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशानुसार महाविद्यालय सराहा में 2022 -23 सत्र के लिए प्रथम वर्ष प्रवेश 10 जुलाई से आरंभ हो रहा है। यहां प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में महाविद्यालय के प्राचार्य हेमंत कुमार ने बताया कि प्रवेश लेने की प्रक्रिया का पूरा विवरण महाविद्यालय ...

विस्तार से पढ़ें:

सराहां  : हिमाचल प्रदेश उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेशानुसार महाविद्यालय सराहा में 2022 -23 सत्र के लिए प्रथम वर्ष प्रवेश 10 जुलाई से आरंभ हो रहा है। यहां प्रेस को जारी एक विज्ञप्ति में महाविद्यालय के प्राचार्य हेमंत कुमार ने बताया कि प्रवेश लेने की प्रक्रिया का पूरा विवरण महाविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध  विवरणिका या प्रोस्पेक्टस के माध्यम से भी दिया जाएगा। प्रत्येक अभ्यर्थी को  विवरणिका का अध्ययन करने के पश्चात ही प्रवेश पत्र भरना चाहिए।

सर्वप्रथम प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थी को महाविद्यालय की वेबसाइट पर अपना नाम , आधार नंबर, ईमेल , मोबाइल नंबर भरकर  रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । तत्पश्चात प्रवेश पत्र भरने के लिए लॉगिन करना होगा तथा अपनी प्रवेश पत्र को भरने की प्रक्रिया शुरू करनी होगी। प्रवेश पत्र को ऑनलाइन माध्यम के द्वारा 10 जुलाई से 20 जुलाई तक भरना होगा। अभ्यर्थी को अपनी फोटो, अपने हस्ताक्षर की फोटो और स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट की फोटो  अपलोड करनी होगी

महाविद्यालय में प्रवेश मेरिट के अनुसार दिया जाएगा । इसलिए अपने विषय चुनते समय बहुत ही सावधानी का प्रयोग करना होगा। प्रवेश पत्र भरते समय दो तरह के विषयों का चुनाव करना होगा । इसलिए बहुत ही ध्यान पूर्वक वरीयता के अनुसार दोनों विषयों की 3 3 पसंद बतानी होगी। इस प्रवेश पत्र में अभ्यर्थी को अपने माता पिता का नाम, अपने घर का स्थाई पता एवं अन्य पूछी गई जानकारियां भी देनी होगी। 

 यदि किसी अभ्यर्थी के पास किसी प्रकार का आरक्षण प्रमाण पत्र है या शारीरिक रूप से विकलांगता का प्रमाण पत्र है तो वह भी प्रार्थना पत्र के साथ संलग्न किया जा सकता है । यदि किसी अभ्यर्थी का भाई या बहन पहले ही महाविद्यालय में पढ़ रहा है तो इसकी सूचना दी प्रवेश पत्र में देनी आवश्यक है । छात्राओं को ट्यूशन फीस में छूट के लिये हिमाचली प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक होगा । इसके अतिरिक्त अपना दसवीं का और प्लस टू का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा ।

अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र 20 जुलाई तक ही भर सकेंगे । इसके बाद विषय अनुसार प्रथम मेरिट लिस्ट 21 जुलाई को महाविद्यालय के सूचना पट्ट एवं वेबसाइट के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी एवं मेरिट सूची के अनुसार अभ्यर्थी को महाविद्यालय की ओर से विषयों  का अलॉटमेंट किया जाएगा। 

चयनित अभ्यर्थी को 22 जुलाई से 25 जुलाई तक अपनी फीस जमा करवानी होगी और तभी उस अभ्यर्थी का प्रवेश सुनिश्चित होगा। जो चयनित अभ्यर्थी अपनी फीस 25 जुलाई तक जमा नहीं करवा पाएगा उसका प्रवेश निरस्त हो जाएगा। 26 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट प्रकाशित की जाएगी और दूसरी मेरिट लिस्ट में चयनित अभ्यर्थियों को 27 से 28 जुलाई तक अपनी फीस जमा करवा कर अपना प्रवेश सुनिश्चित करना होगा। 29 और 30 जुलाई को नए चयन किए गए छात्र छात्राओं का अभिवादन एवं अभिविन्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा 1 अगस्त से नियमित कक्षाओं का कार्यक्रम आरंभ हो जाएगा। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तृतीय वर्ष की प्रवेश 11 जुलाई से 15 जुलाई तक और द्वितीय वर्ष में प्रवेश 16 जुलाई से 20 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश सरकार के आदेशानुसार रोल ऑन माध्यम से की जाएगी