HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

हिमाचल प्रदेश: के खूबसूरत हिल स्टेशन, वीकएंड पर यहां करें इंजॉय

By Sushama Chauhan

Published on:

हिमाचल प्रदेश: के खूबसूरत Hill Station, Weekend पर यहां करें इंजॉय

Summary

हिमाचल प्रदेश: के खूबसूरत Hill Station, Weekend पर यहां करें इंजॉय

विस्तार से पढ़ें:

हिमाचल प्रदेश: भारत में प्रसिद्ध हिल स्टेशन

हिमाचल प्रदेश: समय-समय पर घूमना-फिरना भला किसे पसंद नहीं है। लोग अपने काम को लेकर जिस तरह एक्टिव रहते हैं, वैसे ही घूमने के मामले में भी काफी एक्साइटेड रहते हैं। दिन भर काम करने करने के बाद लोगों को वीकएंड का बेसब्री से इंतजार रहता है। ऐसे में अपनी फैमिली के साथ समय बिताने के घूमना बेहतरीन ऑप्शन होता है।

हिमाचल प्रदेश: के खूबसूरत Hill Station, Weekend पर यहां करें इंजॉय
हिमाचल प्रदेश: के खूबसूरत Hill Station, Weekend पर यहां करें इंजॉय

भारत में कुछ ऐसे हिल स्टेशन हैं, जो अपनी सुंदरता और प्राकृतिक आकर्षण के लिए विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं. यहां की झीलें, पहाड़, नदियां और ऐतिहासिक स्थल आकर्षण का केंद्र है। वीकएंड में हिल स्टेशन की सैर करना भी आपकी ट्रीप को यादगार बना देगा। आइए जानते हैं इन हिल स्टेशन के बारे में, जहां की वादियां आपका मन मोह लेगी।

खज्जियार

हिमाचल प्रदेश के खज्जियार हिल स्टेशन की खूबसूरती हर किसी का मन मोह लेती है। खज्जियार को भारत का मिनी स्विट्जरलैंड कहा जाता है। यहां देश से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग घूमने के लिए आते हैं। यह धौलाधार पर्वत श्रृंखला का पठारी क्षेत्र है, जहां दूर-दूर तक हरियाली देखने को मिलती है। इस जगह आपको प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। यहां नाग देवता को समर्पित खज्जी नागा मंदिर है। वीकएंड में अपनी फैमिली के साथ यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

कुफरी

हिमाचल प्रदेश के शिमला में स्थित कुफरी हिल स्टेशन भी देश की खूबसूरत जगहों में से एक है। यह शिमला से 20 किमी दूर स्थित है। कुफरी को कुफ्र के नाम से भी जाना जाता है, जिसका मतलब झील होता है। इसे भी हिमाचल प्रदेश के बेस्ट हिल स्टेशनों में शामिल किया गया है। यहां पर हिमालयन नेचर पार्क, फागु और कुफरी फन वर्ल्ड की सैर कर सकते हैं। कुफरी सेब के बागों के लिए भी फेमस है। गर्मीयों में यहां बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश का मशहूर टूरिस्ट स्पॉट मनाली रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटी के लिए जाना जाता है। नेचर लवर्स के लिए यह जगह स्वर्ग से कम नहीं है। बर्फिली चोटियों और देवदार के पेड़ो से घिरे मनाली में अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक बेहतरीन ट्रीप का मजा ले सकते हैं। मनाली से 15 किलोमीटर दूर रोहतांग पास में बर्फ से ढकी चोटीयां और सुंदर पर्वत मालाएं यहां की खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देती है। वीकएंड में मनाली के शानदार सफर का मजा लेना बेस्ट ऑप्शन है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कसौली

हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन कोसौली सोलन जिले में स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और सुखद मौसम यहां की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं। यहां पर साल भर पर्यटकों को आना-जाना लगा रहता है। गर्मी के मौसम में जब मैदानी इलाकों में तापमान बहुत ज्यादा होता है, तब कसौली में मौसम ठंडा और सुहावना देखने को मिलता है। मंकी पॉइंट, क्राइस्ट चर्च, गुरुद्वारा, मॉल रोड कसौली में आकर्षण का केंद्र है।

ये भी पढ़ें ………………………

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !