HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

राजगढ शहर को जल्द मिलेगी सीवरेज लाईन की सुविधा

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शहर की दशकों पुरानी सीवरेज की मांग अब  जल्द पूरी होने की संभावना जल शक्ति विभाग 21 करोड़ 73 लाख 25 हजार रुपए की लागत से राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था प्रदान करेगा। राजगढ : शहर की दशकों पुरानी सीवरेज की मांग अब  जल्द पूरी होने की संभावना जल शक्ति ...

विस्तार से पढ़ें:

शहर की दशकों पुरानी सीवरेज की मांग अब  जल्द पूरी होने की संभावना जल शक्ति विभाग 21 करोड़ 73 लाख 25 हजार रुपए की लागत से राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था प्रदान करेगा।

राजगढ : शहर की दशकों पुरानी सीवरेज की मांग अब  जल्द पूरी होने की संभावना जल शक्ति विभाग 21 करोड़ 73 लाख 25 हजार रुपए की लागत से राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था प्रदान करेगा। शहर में फैली रहती बदबू व गन्दगी से लोगों को मिलेगी निजात। राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था की स्वीकृति होने के पश्चात सभी औपचारिकताएं पूरी हो गई है। विभाग ने इसकी पाइपें खरीद ली है और अब जल्द इसके निर्माण के लिए निविदाएं लगाने जा रहा है। विभाग को जल जीवन मिशन योजना के तहत राजगढ़ नगर पंचायत के सात वार्डों के लिए सीवरेज योजना के लिए वर्ष 2020 में सरकार ने करीब पौने बाईस करोड़ रुपए स्वीकृत हुए थे। लेकिन ट्रीटमेंट प्लांट के लिए भूमि चयन व अधिग्रहण के चलते कार्य प्रारम्भ नहीं हो पाया था। अब सभी औपचारिकताएँ पूरी हो चुकी है और दो वर्षों बाद इसका कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। इस योजना को विभाग दो फेज में बनाएगा,पहले फेज में नगर पंचायत के छः वार्ड आएंगे, जबकि दूसरे फेज में वार्ड नम्बर पांच के लिए अलग से व्यवस्था की जाएगी क्योंकि पांच नम्बर वार्ड की भौगोलिक स्थिति ऐसे है कि उसकी लाइनों को प्रथम फेज की लाइनों से नहीं जोड़ा जा सकता है। फेज एक के लिए 1.19 एमएलडी व फेज दो के लिए 0.35 एमएलडी के ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे। इस योजना के बन जाने से शहर के लोगों को बदबू से राहत मिलेगी। वर्तमान में लोगों ने अपने सीवरेज के आउटलेट खुली नालियों में छोड़ रखे है। जिससे शहर में हर समय बदबू फैली रहती है और बीमारियों का अंदेशा बना रहता है। यह योजना करीब दस हजार की जनसंख्या को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जबकि वर्तमान में नगर पँचायत की जनसंख्या पांच हजार से भी कम है। इस योजना में जो मलजल उपचार संयंत्र लगेंगे, उससे साफ किए गए पानी को सिंचाई में भी उपयोग किया जा सकेगा। यद्यपि इस योजना में उस पानी के उपयोग का कोई प्रस्ताव नहीं है। लेकिन विभाग अन्य योजना बनाकर इस पानी के उपयोग पर भी विचार कर रहा है। उपमण्डल मुख्यालय राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था हो जाने से लोग खुश है। 

नगर पंचायत राजगढ़ के उपाध्यक्ष दिनेश ठाकुर ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है कि शहर में सीवरेज की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इसकी घोषणा की थी और भाजपा सरकार ने यह कार्य करवा कर नगर वासियों को ऐसा तोहफा दिया है जो पर्यावरण संरक्षण के साथ शहर की सफाई व्यवस्था को भी चार चांद लगाएगा।

यहा लोगो का कहना कि यह अच्छी बात है कि राजगढ़ शहर में सीवरेज की व्यवस्था होने जा रही है, इसकी सख्त जरूरत थी। इससे शहर में और विशेषकर निचले बाजार में हरदम फैली बदबू से लोगों को निजात मिलेगी। उन्होंने मांग की कि शहर के साथ लगते खैरी रोड व टिक्कर रोड जोकि कोठिया जाजर पँचायत में आते है उन्हें भी इसमें जोड़ा जाना चाहिए।

जल शक्ति विभाग के सहायक अभियंता बी के कौंडल ने कहा कि विभाग 21 करोड़ 73 लाख 25 हजार रुपए की लागत से राजगढ़ शहर में सीवरेज व्यवस्था प्रदान करने जा रहा है। दो फेज में यह योजना बनेगी और जल्द निर्माण के लिए निविदाएं मांगी जाएगी। उन्होंने कहा कि मलजल उपचार संयंत्र के लिए भूमि ले ली गई है और इस योजना की पाइपें भी आ चुकी है, जल्द ही योजना बनकर तैयार हो जाएगी और शहर के लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

विधायक रीना कश्यप ने कहा कि वर्षों पुरानी नगरवासियों की इस मांग को उन्होंने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के समक्ष रखा था और मुख्यमंत्री ने यह कार्य करवा कर लोगों को बहुत बड़ी सौगात दी है। पौने बाईस करोड़ की लागत से बनने वाली इस सीवरेज योजना का कार्य जल्द प्रारम्भ हो जाएगा और शहर की इस मूलभूत सुविधा के पूरा होने से लोगों की समस्या दूर होगी। उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि शहर के खैरी व टिक्कर रोड की आबादी को भी इस योजना से जोड़ने के लिए वह जलशक्ति विभाग से बातचीत करके यह कैसे सम्भव होगा उसका पूरा प्रयास करेंगी।