HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

मनाली में सीजन की दूसरी बर्फबारी, प्रदेश में बर्फबारी से 387 सड़कें और 895 बिजली ट्रांसफार्मर बाधित

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

शिमला :  पर्यटन नगरी मनाली व आसपास के इलाकों में इस सर्दी के सीजन और नए साल की दूसरी बर्फबारी हुई गई है। मंगलवार रात को मनाली शहर और आसपास के इलाकों में बर्फबारी हुई। शहर में करीब चार सेंटीमीटर, जबकि ढूंगरी, नसोगी, ओल्ड मनाली में पांच से सात सेंटीमीटर तक ...

विस्तार से पढ़ें:

शिमला :  पर्यटन नगरी मनाली व आसपास के इलाकों में इस सर्दी के सीजन और नए साल की दूसरी बर्फबारी हुई गई है। मंगलवार रात को मनाली शहर और आसपास के इलाकों में बर्फबारी हुई। शहर में करीब चार सेंटीमीटर, जबकि ढूंगरी, नसोगी, ओल्ड मनाली में पांच से सात सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई। इसके अलावा सोलंगनाला, अटल टनल, धुंधी, कोठी में दो दिन में तीन से पांच फुट तक बर्फबारी हुई है। प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से दुश्वारियां बढ़ गई हैं।

मनाली में सीजन की दूसरी बर्फबारी, प्रदेश में बर्फबारी से 387 सड़कें और 895 बिजली ट्रांसफार्मर बाधित

बर्फबारी के चलते बुधवार तक राज्य में चार नेशनल हाईवे व 387 सड़कें यातायात के लिए बाधित थीं। सबसे अधिक 288 सड़कें लाहौल-स्पीति जिले में बंद हैं। चंबा जिले में 77 सड़कें अवरुद्ध हैं। वहीं, राज्य में 895 बिजली ट्रांसफार्मर और 17 पेयजल आपूर्ति स्कीमें भी ठप हैं।  बुधवार को मौसम खुलने के बाद बर्फ हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। फिलहाल पर्यटक वाहन नेहरूकुंड तक भेजे जा रहे हैं। वहीं, शिमला जिले के ऊपरी कई क्षेत्रों में दोपहर से बारिश-बर्फबारी हो रही है। चौपाल के थरोच, शिल्ला व अन्य कई क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी दर्ज की गई है। 

https://weathershimla.nic.in/

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से आज भी प्रदेश के कुछ भागों में अंधड़ चलने व ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। उच्च पर्वतीय कुछ भागों में 25 फरवरी तक मौसम खराब बना रहने के आसार हैं। उधर, 24 फरवरी की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसके प्रभाव से 26 व 27 फरवरी को प्रदेश में फिर बारिश-बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

बीती रात को कोठी 30.0, केलांग 18.0, कुकुमसेरी (लाहौल-स्पीति) 15.3, भरमौर 8.0, तीसा 2.0, मनाली 1.0 व कल्पा 0.9 में सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। चुराह उपमंडल के सबसे ऊंचे गांव टेपा में मंगलवार देर रात मूसलाधार बारिश के साथ एक फुट तक बर्फबारी होने से ग्रामीण घरों में ही दुबकने को मजबूर हो गए हैं। बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ाने का काम किया है। 

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी, 228  सड़कें और 661 बिजली ट्रांसफार्मर ठप https://rb.gy/ptl565

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now