HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

बिहार: पुलिस में सिपाही बनने का मौका, 𝟮𝟭𝟯𝟵𝟭 पदों पर सीधी भर्ती

By Sushama Chauhan

Published on:

Summary

डेस्क: बिहार पुलिस में नौकरी की प्लानिंग कर रहे तो आपके लिए खास मौका है। नीतीश कुमार सरकार ने बिहार पुलिस में सिपाही पोस्ट के लिए 21 हजार से ज्यादा वैकेंसी निकाली हैं। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। तेजस्वी ने गुरुवार सुबह अपने ...

विस्तार से पढ़ें:

डेस्क: बिहार पुलिस में नौकरी की प्लानिंग कर रहे तो आपके लिए खास मौका है। नीतीश कुमार सरकार ने बिहार पुलिस में सिपाही पोस्ट के लिए 21 हजार से ज्यादा वैकेंसी निकाली हैं। बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। तेजस्वी ने गुरुवार सुबह अपने ट्वीट लिखा- ‘बिहार में बहार, नौकरियां अपार।’ बिहार पुलिस में सिपाही के 𝟮𝟭𝟯𝟵𝟭 पदों पर सीधी नियुक्ति को लेकर परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया गया है।

तेजस्वी यादव ने ट्वीट करके दी जानकारी

तेजस्वी यादव ने एक्स पर पूरा शेड्यूल शेयर किया है। केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से 21391 पोस्ट पर सिपाही की सीधी नियुक्ति को लेकर डिटेल्स है। भर्ती को लेकर लिखित परीक्षा कब-कब है इसकी जानकारी दी गई है। कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा एक अक्टूबर, सात अक्टूबर और 15 अक्टूबर को दो-दो पाली में होगी। एग्जाम की टाइमिंग दो घंटे की होगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 8 बजे से होगी। वहीं दूसरी पाली का एग्जाम दिन में एक बजे से होगा।

जानिए कैसे होगी भर्ती

बिहार पुलिस में सिपाही पोस्ट पर भर्ती को लेकर कैंडिडेट्स की लिखित परीक्षा होगी। इसके लिए ई-एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। इसे www.csbe.bih.nic.in वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। 11 सितंबर 2023 से एडमिट कार्ड इस साइट पर अपलोड हैं। कैंडिडेट्स ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड करके इसका प्रिंट ले लें। इस बार पोस्ट के जरिए एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

 तय किए गए परीक्षा केंद्र पर ई-एडमिट कार्ड के साथ अपना आइडेंटिटी कार्ड रखना जरूरी होगा। इसमें वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या फिर आधार कार्ड देना होगा। ई-एडमिट कार्ड में फोटो क्लीयर नहीं होने पर अपनी दो तस्वीर लाना अनिवार्य है।

– अगर कोई कैंडिडेट वेबसाइट से ऑनलाइन ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकें हैं तो उन्हें पटना केंद्रीय चयन पर्षद पहुंचना होगा। 26 सितंबर और 27 सितंबर को शाम 5 बजे तक पटना से उन्हें अपना ई-एडमिट कार्ड लेना होगा। ऐसे कैंडिडेट्स अपने एप्लिकेशन की रिसिविंग साथ लाना होगा।

– सिपाही भर्ती परीक्षा में शामिल कैंडिडेट्स को अपना ई-एडमिट कार्ड एग्जाम के बाद भी संभाल कर रखना होगा। लिखित परीक्षा से जुड़ी OMR शीट का सैंपल कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए www.csbe.bih.nic.in वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sushama Chauhan

सुषमा चौहान, हिमाचल प्रदेश के विभिन्न प्रिंट,ईलेक्ट्रोनिक सहित सोशल मीडिया पर सक्रीय है! विभिन्न संस्थानों के साथ सुषमा चौहान "अखण्ड भारत" सोशल मीडिया पर मोजूदा वक्त में सक्रियता निभा रही है !