HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

जल शक्ति मंडल Shillai की अनदेखी : उपभोक्ताओं पर भारी भरकम बिल का बोझ

By Sandhya Kashyap

Published on:

shillai

Summary

Shillai में जल शक्ति मण्डल की लापरवाही और मनमर्जी से उपभोक्ता परेशान, आंदोलन की चेतावनी Shillai :  हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति मंडल Shillai में पेयजल बिल की रिकवरी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। उपभोक्ताओं को भारी भरकम बिल थमाए गए हैं, जिससे उपभोक्ताओं में रोष व्याप्त है। ...

विस्तार से पढ़ें:

Shillai में जल शक्ति मण्डल की लापरवाही और मनमर्जी से उपभोक्ता परेशान, आंदोलन की चेतावनी

Shillai :  हिमाचल प्रदेश के जल शक्ति मंडल Shillai में पेयजल बिल की रिकवरी को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। उपभोक्ताओं को भारी भरकम बिल थमाए गए हैं, जिससे उपभोक्ताओं में रोष व्याप्त है। जल शक्ति मंडल शिलाई ने उपभोक्ताओं को कोविड महामारी के दौरान वाले बिल दिए हैं, लेकिन कई उपभोक्ताओं के कनेक्शन 2016-17 में क्षतिग्रस्त हो गए थे और तब से पेयजल सप्लाई नहीं हो रही है। अब अचानक विभाग ने हजारों रुपए पेयजल बिल का बोझ उपभोक्ताओं पर डाल दिया है।

Shillai में जल शक्ति विभाग की अनदेखी बन रही है उपभोक्ताओं की परेशानी

उपभोक्ताओं का आरोप है कि जल शक्ति मंडल Shillai अपनी लाइनों की देखभाल नहीं कर रहा है और मनमर्जी से बिल वसूल रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग से कई बार शिकायत की गईं, लेकिन क्षतिग्रस्त लाइनों को ठीक नहीं किया गया। अब विभाग उन पेयजल लाइनों की रिकवरी करने लगा है, जो 2016 में क्षतिग्रस्त हो गई है और अभी तक विभाग ने ठीक नहीं की है। उपभोक्ताओं ने कहा कि यदि जल्द विभाग इसमें सुधार नहीं करता है, तो विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा।

shillai

8 वर्षों से पेयजल लाइने बंद, उपभोक्ताओं को बिल काट दिए हजारों: परेशान हो रही जनता

विभागीय सूत्रों की मानें तो सरकार के आर्थिक बजट तंगी के आनन फानन में जल शक्ति मंडल Shillai बंद फाइलों में जंग खा रहे पेयजल कनेक्शन से बिल की रिकवरी चल रही है, जिन लाइनों को विभाग ने खुद आठ वर्षों से ठीक नहीं किया है। अब उन लाइनों में जर्जर हो चुके कनेक्शन से पेयजल बिल वसूले जाएंगे हालांकि ग्रामीणों ने समय-समय पर विभाग और अधिकारियों को पेयजल लाइनों को ठीक करने के लिए लिखा है। लेकिन जल शक्ति मंडल शिलाई पेयजल लाइन तो ठीक नहीं करवा पाया है, परंतु 8 वषों से सूखी पेयजल लाइनों के बिल काटने में जरूर सफल हुआ है।

Also Read : Shillai में आवारा कुत्तों का आतंक, लगातार बढ़ रहे कुत्तों के काटने से मामले

विभाग की लापरवाही

विभाग की अनदेखी और लापरवाही के कारण उपभोक्ताओं को भारी भरकम बिल का सामना करना पड़ रहा है। उपभोक्ताओं ने बताया कि उन्होंने जल शक्ति मंडल शिलाई को कई बार पेयजल लाइनों को ठीक करने की लिखित शिकायतें दी थी, लेकिन तब विभाग ने कोई ध्यान नहीं दिया। और अब जब पेयजल लाइनों की पाइप भी मिट्टी में खत्म हो रही है तो जल शक्ति मंडल शिलाई उपभोक्ताओं को उसके बिल थमा रहा है जो कभी नलकों में पहुंचा ही नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आंदोलन की चेतावनी

अब विभाग उनसे भी रिकवरी ले रहा है, जिनके कनेक्शन 8 सालों से बंद हैं या जिनकी पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हैं। उपभोक्ताओं ने कहा कि विभाग की मनमर्जी वाली कार्यप्रणाली से उन्हें बड़ा नुकसान हो रहा है। उपभोक्ताओं ने मांग की है कि विभाग को अपनी लाइनों की देखभाल करनी चाहिए और उपभोक्ताओं को उचित बिल देने चाहिए। यदि विभाग इसमें सुधार नहीं करता है, तो उपभोक्ता आंदोलन के लिए मजबूर हो जाएंगे, और शिलाई जल शक्ति मण्डल कार्यालय का घेराव करेंगे।

क्या कहते है अधिकारी 

जल शक्ति मंडल Shillai अधिशासी अभियंता प्रदीप चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि मामले में उन लोगों को बिल काटे गए हैं जिन्होंने पेंडिंग बिल तक जमा नहीं करवाए हैं, यदि कोई बिल ओवरलैप हुए होंगे तो उन्हें दुरुस्त करवाया जाएगा। विभागीय जानकारी में ऐसी कोई शिकायत नहीं है, जहां आठ सालों से पेयजल लाइने बंद है, उपरोक्त मामले में विभागीय जांच की जाएगी।