HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

औद्योगिक क्षेत्र Kalaamb में कामगारों को नहीं मिल रहा सरकारी योजनाओ का लाभ 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

Kalaamb : 20000 क़े करीब ही हुआ है कामगार का रजिस्ट्रेशन औद्योगिक क्षेत्र Kalaamb में कामगारों को सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं मिल रहा है। यहाँ 400 छोटे बड़े उद्योग लगे है जिसमे 70000 के लगभग कामगार बाहरी राज्यों हरियाणा, बिहार, उत्तरप्रदेश, असम, व झारखण्ड से काम के लिए आते है।  ...

विस्तार से पढ़ें:

Kalaamb : 20000 क़े करीब ही हुआ है कामगार का रजिस्ट्रेशन

औद्योगिक क्षेत्र Kalaamb में कामगारों को सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं मिल रहा है। यहाँ 400 छोटे बड़े उद्योग लगे है जिसमे 70000 के लगभग कामगार बाहरी राज्यों हरियाणा, बिहार, उत्तरप्रदेश, असम, व झारखण्ड से काम के लिए आते है।  बड़ी संख्या में लोकल ठेकेदार इन कामगारो को उद्योगो में काम करवाने हेतु भेजते है लेकिन उद्योग क़े साथ ठेकेदार भी छोटे मुनाफे क़े लिए इनको ESI व PF नहीं देते जिसमे इनको सरकारी योजनाओ का लाभ नहीं मिलता। 

औद्योगिक क्षेत्र Kalaamb में कामगारों को नहीं मिल रहा सरकारी योजनाओ का लाभ 

गंभीर बीमारियों में इन्हे झोला छाप डॉक्टरो से अपना इलाज करवाना पड़ता है जिसमे इन्हे स्वास्थ्य सुविधाएं भी नहीं मिलती।  अगर कोई कामगार ESI या PF में  अपना रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उसका एक अंश उद्योगों को जमा करवाना पड़ता है।  अपने लालच को बचाने क़े लिए ठेकेदार व उद्योग उनका रजिस्ट्रेशन नहीं करवाते इस वजह से उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली वेलफेयर स्कीम का लाभ नहीं मिल पाता।

Also Read : http://Kalaamb

रजिस्ट्रेशन होने पर कामगारो क़े साथ उनके परिवार को भी इन योजनाओं का लाभ मिलता है। esi द्वारा मृत्यु होने पर उसका दाह संसार का खर्चा भी सरकार द्वारा वहन किया जाता है और उसके परिवार को पेंशन का लाभ भी दिया जाता है पर रजिस्ट्रेशन ना होने पर इन लाभो से वंचित होना पड़ता है। 

उधर इस बारे काला अम्ब ESI अधिकारी राजीव शर्मा ने बताया की क्षेत्र में  20000 क़े करीब ही कामगार का रजिस्ट्रेशन हुआ है। समय समय पर उद्योगो का औचिक निरिक्षण किया जाता है और ऐसे उद्योगो पर करहवाही भी की जाती है।  कामगार को भी इन सरकारी योजनाओं क़े बारे बतया जाता है।