HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

आंध्र प्रदेश के अगले डिप्टी सीएम बन सकते हैं पवन कल्याण? क्या राज़ी होंगे चंद्रबाबू? लग रही है अटकलें

By Shubham

Published on:

Summary

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेता एन चंद्रबाबू नायडू 12 जून (बुधवार) को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। नायडू के शपथ ग्रहण समारोह से पहले, TDP के सहयोगियों ने अपनी-अपनी मांगें तैयार कर ली हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, जन सेना पार्टी ...

विस्तार से पढ़ें:

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के नेता एन चंद्रबाबू नायडू 12 जून (बुधवार) को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। नायडू के शपथ ग्रहण समारोह से पहले, TDP के सहयोगियों ने अपनी-अपनी मांगें तैयार कर ली हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, जन सेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण उपमुख्यमंत्री का पद और आंध्र प्रदेश कैबिनेट में अपनी पार्टी के लिए 5 पदों की मांग कर रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भी राज्य सरकार में 2 कैबिनेट पद मिलने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश के अगले डिप्टी सीएम बन सकते हैं पवन कल्याण? क्या राज़ी होंगे चंद्रबाबू? लग रही है अटकलें

सूत्रों ने यह भी बताया कि चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश वर्तमान में कैबिनेट में मंत्री पद लेने को लेकर अनिच्छुक हैं और कैबिनेट में काम करना चाहते हैं। 25 सीटों वाली राज्य कैबिनेट में TDP 20 सीटें, जन सेना पार्टी के लिए 3+1 सीटें और BJP के लिए 2 सीटें चाह रही है। चंद्रबाबू नायडू बुधवार सुबह केसरपल्ली आईटी पार्क के पास आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। TDP के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रेम कुमार जैन के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी समारोह के लिए आमंत्रित किया गया है।

आंध्र प्रदेश के अगले डिप्टी सीएम बन सकते हैं पवन कल्याण? क्या राज़ी होंगे चंद्रबाबू? लग रही है अटकलें

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, कुछ केंद्रीय मंत्री भी नायडू के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं। मुख्यमंत्री-निर्वाचित नायडू ने शुक्रवार को NDA की संसदीय पार्टी की बैठक में भी भाग लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी के उन समर्पित प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने आंध्र प्रदेश के राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया। नायडू ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने तीन महीने के चुनाव प्रचार के दौरान कोई विश्राम नहीं लिया। “प्रधानमंत्री मोदी ने प्रचार अभियान शुरू किया और उसी उत्साह के साथ इसे समाप्त किया, जिससे NDA को यह जीत हासिल करने में मदद मिली,” नायडू ने कहा।

TDP, जन सेना और BJP ने लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए एक बड़ा गठबंधन किया। 2024 के लोकसभा चुनावों में TDP ने 25 में से 16 सीटें जीतीं, जन सेना ने 2 और BJP ने 3 सीटें जीतीं। विधानसभा चुनावों में TDP ने 135 सीटें, जन सेना ने 21 और BJP ने 8 सीटें जीतीं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now