HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

हिमाचल राजनीति : हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर दिया इस्तीफा

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

हिमाचल राजनीति : अब सभी नौ जगह होंगे उपचुनाव ! हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को बड़ा सियासी घटनाक्रम हुआ है। यहां पर राज्यसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी को वोट देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। करीब 25 दिन बाद हिमाचल लौटे इन निर्दलीय ...

विस्तार से पढ़ें:

हिमाचल राजनीति : अब सभी नौ जगह होंगे उपचुनाव !

हिमाचल प्रदेश में शुक्रवार को बड़ा सियासी घटनाक्रम हुआ है। यहां पर राज्यसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी को वोट देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। करीब 25 दिन बाद हिमाचल लौटे इन निर्दलीय विधायकों ने शिमला में विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंपा है। 

हिमाचल राजनीति : हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर दिया इस्तीफा

जानकारी के अनुसार, हमीरपुर सदर से निर्दलीय विधायक आशीष शर्मा, नालागढ़ से केएल ठाकुर और देहरा से होशियार सिंह ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। सभी ने शिमला में विधानसभा सचिव को अपना इस्तीफा सौंपा। इस दौरान इनके साथ पूर्व सीएम जयराम ठाकुर भी मौजूद थे।  ये सभी चार्टर्ड प्लेन पर दिल्ली से शिमला पहुंचा था। 

हिमाचल राजनीति : सीपीएस सुंदर ठाकुर ने राजेंद्र राणा और सुधीर शर्मा को कहा नौटंकीबाज

अब 9 सीटों पर होंगे उपचुनाव !

हिमाचल प्रदेश में बागी विधायकों की सदस्यता रद्द कर दी गई है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के साथ 1 जून को धर्मशाला, लाहौल स्पीति, बड़सर, कुटलेहड़, गगरेट और सुजानपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होंगे। लेकिन अब यह माना जा रहा है कि देहरा, हमीरपुर सदर और नालागढ़ के विधायकों ने भी इस्तीफा दे दिया है तो अब सभी नौ जगह उपचुनाव होंगे। हालांकि, तीन सीटों पर अभी आयोग की तरफ से घोषणा होगी, तभी चुनाव करवाए जाएंगे। 

भाजपा से लड़ेंगे चुनाव

अब कुल नौ विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव होना तय है। अयोग्य घोषित कांग्रेस के छह बागियों की सीटों पर उपचुनाव का शेड्यूल पहले ही जारी हो चुका है। निर्दलीय के अनुसार उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता के हित में विधायक पद से इस्तीफा दिया है। भाजपा से विधानसभा उपचुनाव लड़ेंगे। भाजपा की ओर से जल्द टिकट तय होंगे। देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में आगे बढ़ रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा के नेतृत्व पर पूरा विश्वास है। निर्दलीयों ने कहा कि एक-दो दिन में भाजपा की सदस्यता लेंगे। इसके बाद निर्दलीय राज्यपाल से मिलने राजभवन रवाना हुए।  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निर्दलीयों ने आरोप लगाया कि राज्यसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन के समर्थन में मतदान करने के बाद से उन्हें सरकार की ओर से परेशानी किया गया।  

निर्दलीय विधायकों ने की राज्यपाल से भेंट

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के तीन निर्दलीय सदस्यों जिनमें देहरा विधानसभा क्षेत्र से होशियार सिंह, नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से श्री के.एल. ठाकुर तथा हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र से आशीष शर्मा ने आज यहां राजभवन में राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल से भेंट की। 

हिमाचल राजनीति : हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर दिया इस्तीफा

इन विधायकों ने राज्यपाल को जानकारी दी कि उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को आज विधानसभा सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है। विधानसभा अध्यक्ष से उनकी भेंट नहीं होने के कारण उन्होंने अपने त्यागपत्र विधानसभा के सचिव को दिए हैं।

हिमाचल राजनीति : हिमाचल के 3 निर्दलीय विधायकों ने विधानसभा पहुंचकर दिया इस्तीफा

विधानसभा अध्यक्ष को घर में सौंपा इस्तीफा 

विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठनिया को अध्यक्ष के शिमला स्तिथ घर में निर्दलीय विधायक होसियार सिंह, केएल ठाकुर और आशीष शर्मा ने दिया विधायक पद से इस्तीफा।