HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

सुरेश कश्यप बोले मोदी है तो मुमकिन है, पीएम ने दी देश को बड़ी सौगात

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

सुरेश कश्यप ने कांग्रेस के मंत्री पर साधा निशाना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का ले रहे झूठा श्रेय, पट्टिकाओ से सांसद का नाम गायब शिमला : भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने शिमला रेलवे स्टेशन में आयोजित भारतीय रेल का आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि ...

विस्तार से पढ़ें:

सुरेश कश्यप ने कांग्रेस के मंत्री पर साधा निशाना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का ले रहे झूठा श्रेय, पट्टिकाओ से सांसद का नाम गायब

शिमला : भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश कश्यप ने शिमला रेलवे स्टेशन में आयोजित भारतीय रेल का आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में 85,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित की । 

प्रधानमंत्री ने रेलवे कार्यशालाओं, लोको शेड, पिट लाइनों/कोचिंग डिपो की आधारशिला भी रखी।  पीएम मोदी ने आज देश में 10 नई वंदे भारत रेल को हरी झंडी दिखाई। 

सुरेश कश्यप बोले मोदी है तो मुमकिन है, पीएम ने दी देश को बड़ी सौगात

सुरेश कश्यप ने कहा कि शिमला में रेल सेवा सबसे पुरानी रेल सेवा है और रेल से पर्यटन का उद्देश्य शिमला की दृष्टि से रेल सेवा पूरा करता है। उन्होंने कहा की सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण भानुपल्ली-बिलासपुर- बैरी, नंगल डैम-तलवाड़ा और चंडीगढ़-बद्दी रेललाइन के निर्माण के लिए बजट की कमी नहीं आएगी यह हमारी केंद्र सरकार का संकल्प है।

सुरेश कश्यप ने कहा कि केंद्र सरकार ने अंतरिम बजट में हिमाचल की तीनों रेल लाइनों के लिए 2,500 करोड़ का प्रावधान रखा है। इनमें सबसे ज्यादा 1700 करोड़ रुपये भानुपल्ली-बिलासपुर- बैरी रेल लाइन के लिए मिलेंगे। नंगल डैम-तलवाड़ा के लिए 500 करोड़ और चंडीगढ़-बद्दी को 300 करोड़ मिलेंगे। इनमें भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेल लाइन प्रमुख है।

2023-24 के बजट में इस रेल लाइन को एक हजार करोड़ का बजट मिला था, लेकिन इसके खर्च को देखते हुए इसे रिवाइज कर 1399 करोड़ किया गया है। नंगल डैम-तलवाड़ा को पिछली बार के बजट में 450 करोड़ मिले थे, जोकि इस वित्त वर्ष में पूरे खर्च हो रहे हैं। चंडीगढ़-बद्दी को भी पिछले बजट में 450 करोड़ मिले थे। 

इस परियोजना पर अभी तक करीब 165 करोड़ रुपये ही खर्च हुए हैं। 500 करोड़ रुपये और मिलेंगे। तीनों रेल लाइनों के लिए बजट का प्रावधान किए जाने से अब इनके काम में और तेजी आएगी। हिमाचल में 63 किलोमीटर की भानुपल्ली- बिलासपुर रेल लाइन, करीब 84 किलोमीटर नंगल डैम-तलवाड़ा, 33 किलोमीटर की बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन का काम जोरों पर है। प्रदेश की दो रेल लाइनों के लिए 24 करोड़ रुपये के अतिरिक्त बजट का प्रावधान किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनाओं को लेकर कांग्रेस के नेता श्रेय लेने का प्रयास कर रहे हैं ऐसा शिमला जिला में भी हो रहा है जहां सरकार के मंत्री अपनी पट्टीकाए लगाकर वहां वाले लूटने का प्रयास कर रहे हैं। वैसे तो जब प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के फेस 3 का काम पूरा हो जाता है तो उसे क्षेत्र के सांसद का नाम भी पट्टिका पर होना चाहिए पर कहीं जगह ऐसा नहीं हो रहा है, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। हम सीधा-सीधा जनता को बताना चाहेंगे कि जितने भी उद्घाटन कांग्रेस सरकार कर रही है वह पूर्व भारतीय जनता पार्टी सरकार के कार्य है। 

रेलवे अधिकारी संदीप धवल, हिमांशु, गुरप्रीत सिंह, भाजपा पदाधिकारी कर्ण नंदा, प्रेम ठाकुर, सुनील धर, संजय सूद, गौरव कश्यप और तरुण उपस्थित रहे।

Also Read : भाजपा का त्रिदेव सम्मेलन शिव मंदिर बद्रीपुर में संपन्न,  सांसद सुरेश कश्यप, सुखराम चौधरी, बलदेव तोमर ने की शिरकत https://rb.gy/0uwcmg