HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव : BJP ने जारी की 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर और करनाल से मनोहर लाल खट्टर होंगे उम्मीदवार 

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

लोकसभा चुनाव : नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 72 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। इसमें कई केंद्रीय मंत्रियों के भी नाम हैं। 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में नागपुर से नितिन ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : नागपुर से नितिन गडकरी चुनाव लड़ेंगे

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 72 उम्मीदवारों के नाम का एलान किया गया है। इसमें कई केंद्रीय मंत्रियों के भी नाम हैं। 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में नागपुर से नितिन गडकरी और हमीरपुर से अनुराग ठाकुर को टिकट दिया गया है। एक दिन पहले हरियाणा के मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने वाले मनोहर लाल खट्टर करनाल से चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव : BJP ने जारी की 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची, हमीरपुर से अनुराग ठाकुर और करनाल से मनोहर लाल खट्टर होंगे उम्मीदवार 

दिल्ली की दो लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार उतारे गए हैं। इसके अलावा दादर एवं नगर हवेली की एक, गुजरात की सात, हरियाणा की छह, हिमाचल प्रदेश की दो, कर्नाटक की 20, मध्य प्रदेश की पांच, महाराष्ट्र की 20, तेलंगाना की छह, त्रिपुरा की एक और उत्तराखंड की दो लोकसभा सीट के लिए प्रत्याशी उतारे गए हैं। सूची में 14 महिला उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा गया है। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी ने दो मार्च को अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। 

पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया था कि 16 राज्य और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 195 सीटों के उम्मीदवार तय कर दिए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी और गृह मंत्री अमित शाह के गांधीनगर से चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया गया। 34 केंद्रीय एवं राज्य मंत्रियों के नाम भी इस सूची में थे।

लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल से शिमला संसदीय क्षेत्र से वर्तमान सांसद सुरेश कश्यप एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से वर्तमान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को अपना उम्मीदवार घोषित किया।

भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने अपना राजनीतिक सफर बतौर बीडीसी सदस्य शुरू किया था। सुरेश कश्यप का राजनीतिक सफर बतौर बीडीसी सदस्य शुरू हुआ। वह वर्ष 2012 में पच्छाद विधानसभा क्षेत्र से पहली बार विधायक चुनकर आए। 2017 में वह दूसरी बार फिर इसी विस क्षेत्र से विधायक बने। उन्हें 2019 में लोकसभा के लिए चुना गया। 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने सुरेश कश्यप को शिमला संसदीय क्षेत्र से भाजपा का उम्मीदवार घोषित किया है। सुरेश कश्यप वायु सेना में भी सेवाएं दे चुके हैं । 

23 मार्च, 1971 को सिरमौर जिले के पपलाहन में जन्मे सांसद सुरेश कश्यप लोक प्रशासन में एमफिल, अंग्रेजी और पर्यटन में पोस्ट ग्रेजुएट, पब्लिक रिलेशंस एवं कम्युनिकेशन मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा धारक हैं। उनके पास बीएड की डिग्री भी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वहीं हमीरपुर सीट से लोकसभा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर की बात करें तो अनुराग सिंह ठाकुर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री हैं।  वह हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से चौथी बार संसद सदस्य (लोकसभा/निचले सदन) हैं।  उन्होंने पहले वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री (31 मई 2019 से 7 जुलाई 2021) के रूप में कार्य किया। संसद के भीतर उन्होंने आईटी पर संसदीय स्थायी समिति के अध्यक्ष और लोक लेखा समिति के सदस्य के रूप में कार्य किया है। 

16वीं लोकसभा के दौरान, उन्हें लोकसभा के मुख्य सचेतक के रूप में नियुक्त किया गया, और वह यह पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए।  उन्होंने डब्ल्यूटीओ की संसदीय समिति और संचालन समिति में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया।

2016 में, उन्हें 124 सिख रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट के पद पर प्रादेशिक सेना में एक नियमित अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था, जिससे वह नियमित अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले पहले सेवारत भाजपा सांसद बन गए।  उन्हें 2021 में कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया था। वह भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो- भारतीय जनता पार्टी की युवा शाखा) के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और भाजपा में लगातार तीन बार नियुक्त होने वाले एकमात्र राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे हैं।

लोकसभा उम्मीदवार अनुराग ठाकुर एक उत्साही खेल प्रेमी हैं और उन्होंने एक खेल प्रशासक के रूप में खेलों में बहुत बड़ा योगदान दिया है।  उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष, हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। 

2019 में उन्हें सांसद रतन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें चैंपियंस ऑफ चेंज 2019 पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।विश्व आर्थिक मंच और ग्लोबल फंड द्वारा “यंग ग्लोबल लीडर” के रूप में मान्यता प्राप्त अनुराग ठाकुर ने सार्वजनिक स्वास्थ्य की श्रेणी में अपना “ग्लोबल चैंपियन” बनाया।

Also Read : लोकसभा चुनाव : PM मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव, BJP ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की https://rb.gy/xgxumv