HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव : पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन

By Sandhya Kashyap

Updated on:

Summary

लोकसभा चुनाव : सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियों ( सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता) के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन और निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयारी आरम्भ कर दी है। भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 में इस बार न्यूनतम 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : सिरमौर जिला में स्वीप गतिविधियों ( सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता) के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन और निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयारी आरम्भ कर दी है। भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव-2024 में इस बार न्यूनतम 75 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिला भर में स्वीप गतिविधियों के तहत कई कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

लोकसभा चुनाव : पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन

सहायक आयुक्त गौरव महाजन ने आज बुधवार को नाहन में स्वीप कोर कमेटी की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी प्रदान की।

लोकसभा चुनाव : लोकतंत्र में एक-एक वोट अमूल्य

लोकतंत्र में एक-एक वोट अमूल्य है, गौरव महाजन ने कहा कि इसी सोच के साथ हमें मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान के लिए जारूगक करना है। उन्होंने स्वीप के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि सभी विभाग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के साथ ही नये पात्र युवाओं को अपना नाम मतदाता सूची में पंजीकरण के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि प्रथम अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने वोट के अधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए।

गौरव महाजन ने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटकों के अलावा स्कूलों, कॉलेजों और शिक्षण संस्थानों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। एनसीसी, नेहरू युवा केन्द्र और एनएसएस के स्वयं सेवियों को भी स्वीप गतिविधियों में शामिल कियाा जायेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

लोकसभा चुनाव : 80 वर्ष की आयु से अधिक के मतदाता घर बैठे कर सकेंगे वोट

सहायक आयुक्त ने बताया कि 80 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाता, 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगजनों को स्वैच्छिक रूप से घर से ही मतदान करने की सुविधा दी गई है इसके लिए फार्म 12-डी भरा जायेगा। उन्होंने सभी बूथ लेवल अधिकारियों से अपने क्षेत्र के इन वर्गों के पात्र मतदाताओं को उनकी इच्छा के अनुरूप यह सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।

लोकसभा चुनाव के लिए पदमश्री विद्यानंद सरैक जिला आईकन बने

लोकसभा चुनाव-2024 के दृष्टिगत सिरमौर जिला में पदमश्री विद्यानंद सरैक को जिला आईकन बनाया गया है। इसी प्रकार लोक गायक राजीव राजा और कबडडी खिलाड़ी सुषमा शर्मा को भी जिला आईकन बनाया गया हैं। इन सभी ख्याति प्राप्त व्यक्तियों के माध्यम से जिला प्रशासन और निर्वाचन विभाग ने मतदाताओं को जारूगक कर जिला में मत प्रतिशतता बढ़ाने की तैयारी की है।
स्वीप के जिला नोडल अधिकारी (पी.ओ. डीआरडीए) अभिषेक मित्तल ने जिला में स्वीप गतिविधियों के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। स्वीप के विभिन्न सदस्यों ने इस अवसर पर अपने विचार और अनुभव सांझा किये। तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर के अलावा स्वीप कमेटी के विभिन्न सदस्यों और निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी और कर्मचारी भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

कौन है विद्यानंद सरैक

26 जून 1941 को सिरमौर के देवठी मझगांव में जन्मे विद्यानंद सरैक ने ताउम्र लोक संस्कृति को सहेजने के लिए काम किया है। इसलिए उन्हें उनके साहित्य संगीत के लिए राष्ट्रपति अवार्ड से नवाजा गया था और अब पद्मश्री अवार्ड मिला है। सरैक ने मात्र 4 साल की उम्र में गांव के करियाला मंच को संभालना शुरू किया।

विद्यानंद सरैक एक पहाड़ी साहित्यकार और लोक कलाकार हैं। 2022 में, उन्हें साहित्य और लोक में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। सरेक का जन्म 26 जून 1941 को हुआ था। वह सिरमौर जिले के राजगढ़ से हैं। 8 साल की उम्र में उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो, नई दिल्ली से गाना गाया

सरेक ने अपना करियर 1957 में शुरू किया जब वह आठवीं कक्षा में थे और उन्होंने दिल्ली में ऑल इंडिया रेडियो द्वारा आयोजित एक लोक नृत्य प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने केंद्र सरकार की एक परियोजना के हिस्से के रूप में रवींद्रनाथ टैगोर की 51 कविताओं का अनुवाद किया है। उन्होंने गीता के 18 अध्यायों का सिरमौरी भाषा में अनुवाद भी किया है। 

Also Read : लोकसभा चुनाव : 18वीं लोकसभा संसद को लेकर भारत तैयार, मई में बन जाएगी नई केंद्रीय सरकार ! https://rb.gy/x5ytt5