HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

लोकसभा चुनाव : राहुल के अलावा भूपेश बघेल और शशि थरूर के नाम भी लिस्ट में शामिल    लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं जिसमें राहुल गांधी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : राहुल के अलावा भूपेश बघेल और शशि थरूर के नाम भी लिस्ट में शामिल   

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी की पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं जिसमें राहुल गांधी के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल  का नाम भी शामिल है। शुक्रवार को राजधानी दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय (AICC) पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। 

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। पहली लिस्ट में 39 उम्मीदवारों का ऐलान किया किया गया है। इस लिस्ट के मुताबिक राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़ेंगे। वह अभी वहीं से सांसद हैं। राहुल के अलावा भूपेश बघेल और शशि थरूर के नाम भी लिस्ट में हैं। कांग्रेस की पहली लिस्ट में 15 उम्मीदवार सामान्य (जनरल कैटेगरी), 24 उम्मीदवार एससी-एसटी,ओबीसी और माइनॉरिटी कैटेगरी से हैं। इन में से 12 उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से कम है।

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस द्वारा घोषित किए गए उम्मीदवारों में से राहुल गांधी वायनाड (केरल), शशि थरूर तिरुवनंतपुरम (केरल), भूपेश बघेल राजनांदगांव (छत्तीसगढ़), डा. शिवकुमार डहेरिया जांजगीर-चांपा (छत्तीसगढ़), ज्योत्सना महंत कोरबा (छत्तीसगढ़), राजेंद्र साहू दुर्ग (छत्तीसगढ़), विकास उपाध्याय रायपुर (छत्तीसगढ़), ताम्रध्वज साहू महासमुंद (छत्तीसगढ़), एचआर अलगर राजू बीजापुर (कर्नाटक), गीता शिवराजकुमार शिमोगा (कर्नाटक), से उम्मीदवार होंगे।  

इसी तरह श्रेयस पटेल हासन (कर्नाटक), एसपी मुद्दाहनुमेगौड़ा तुमकुर (कर्नाटक), वेंकटरामगौड़ा मांड्या (कर्नाटक), डीके सुरेश बंगलुरु रूरल (कर्नाटक), आशीष कुमार साहा त्रिपुरा वेस्ट (त्रिपुरा), गोपाल छेत्री सिक्किम, सुपौंगमेरेन जमीर नगालैंड, राजमोहन उन्नीथन कासरगोड (केरल), के सुधाकरन कन्नूर (केरल), शफी परमबिल वडकर (केरल), एमके राघवन कोझिकोड (केरल) वीके श्रीकंदन पलक्कड़ (केरल), रम्या हरिदास अलाथुर (केरल), के मुरलीधरन त्रिशूर (केरल), बेनी बहानन चलकुड्डी (केरल), हीबी इदीन एर्नाकुलम (केरल), डीन कुरियाकोसे इडुक्की (केरल), के सुरेश मवेलीक्करा (केरल), एंटो एंटनी पथनममिट्टा (केरल) तथा अदूर प्रकाश अटिंगल (केरल) से चुनाव लड़ेंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में केसी वेणुगोपाल ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा का जिक्र करते हुए कहा कि इस यात्रा के दौरान हमने कई गारंटियां दी है। जिसमें रोजगार के साथ-साथ जातिगत जनगणना भी शामिल है। युवा न्याय का जिक्र करते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि इस गारंटी के तहत हम 30 लाख युवाओं को नौकरी देंगे। 

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के समापन के मौके 17 मार्च को मुंबई में बड़ी रैली होगी। जिसमें इंडी गठबंधन के सभी पार्टियों के नेता शामिल होंगे। इसके लिए कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे खुद सभी नेताओं को पत्र लिखेंगे 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Also Read : लोकसभा चुनाव : PM मोदी वाराणसी से लड़ेंगे चुनाव, BJP ने 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की https://rb.gy/pr7t8c