HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

लोकसभा चुनाव : तीन मुख्यमंत्रियों के बेटों को भी मिला टिकट नई दिल्‍ली : कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में कुल 43 उम्‍मीदवारों की घोषणा की गई है जिसमें असम, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के प्रत्याशी शामिल हैं। ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : तीन मुख्यमंत्रियों के बेटों को भी मिला टिकट

नई दिल्‍ली : कांग्रेस पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी है। इस लिस्‍ट में कुल 43 उम्‍मीदवारों की घोषणा की गई है जिसमें असम, मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के प्रत्याशी शामिल हैं। इस लिस्ट में तीन मुख्यमंत्रियों के बेटों को टिकट भी दिया गया है।

लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 43 उम्मीदवारों की लोकसभा चुनाव के लिए दूसरी लिस्ट

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा सीट से वर्तमान सासंद नकुलनाथ को भी कांग्रेस ने फिर से टिकट दिया है। कल नई दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में हुई कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में प्रत्याशियों के नामों पर सहमति बनी थी। 

इन 43 उम्‍मीदवारों में से 13 ओबीसी वर्ग से हैं। वहीं, 10 प्रत्याशी एससी समाज और 9 प्रत्याशी एसटी समाज से हैं।

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी की थी। इसमें राहुल गांधी, शशि थरूर सहित 39 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई थी।  आज जारी की गई दूसरी लिस्‍ट में 43 उम्मीदवारों में से 10 राजस्थान से हैं। 

राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश में किसे मिला मौका?

राजस्थान के चूरु से कांग्रेस ने राहुल कस्वा को टिकट दिया है। इसी तर्ज पर बीकानेर से गोविन्दराम मेघवाल, झूंझूनू से ब्रजेंद्र ओला, जोधपुर से कारण सिंह उचियारडा, जालोर-सिरोही से वैभव गहलोत, अलवर से ललित यादव, टोंक-सवाईधोपुर से हरीश चन्द्र मीणा, भरतपुर से संजना जाटव, चित्तौड़गढ़ से उदयलाल आंजना, उदयपुर से ताराचंद मीणा के नामों की घोषणा की गई है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

गुजरात के अहमदाबाद से रोहन गुप्ता को टिकट दिया गया है। मध्य प्रदेश में टीकमगढ़ से पंकज अहिरवार, सीधी से कमलेश्वर पटेल, छिंदवाड़ा से नकुलनाथ, देवास से राजेंद्र मालवीय को टिकट दिया गया है। इसी तर्ज पर असम के जोरहाट से गौरव गोगोई को कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्‍ट में टिकट दिया है। 

https://twitter.com/i/broadcasts/1YpKkwqOzRPKj

3 सीएम के बेटों को जगह

कांग्रेस पार्टी ने अपनी दूसरी लिस्‍ट में तीन मुख्यमंत्री के पुत्र को मौका दिया है। मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा से पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को कांग्रेस ने टिकट दिया है। राजस्‍थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी टिकट दिया गया है। साल 2001 से 2016 तक असम के मुख्यमंत्री रहे तरुण गोगई के बेटे गौरव गोगोई को भी कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्‍ट में जगह दी है। 

Also Read : लोकसभा चुनाव : कांग्रेस ने जारी की 39 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, वायनाड से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी https://rb.gy/zj7fsb

Courtsey : ZEE News