HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

लोकसभा चुनाव : इस राज्य में चुनाव नहीं लड़ेगी BJP, सहयोगी दल के लिए छोड़ा दावा, समर्थन का ऐलान

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

लोकसभा चुनाव : मेघालय में 2023 में हुआ था विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव : भारतीय जनता पार्टी पूर्वोत्तर की एक-एक सीट पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। हर सीट पर जीत की उम्मीद में बीजेपी ने पूर्वोत्तर में सहयोगी दलों का पूरा ध्यान रखते हुए अपनी व्यूह रचना को बुना ...

विस्तार से पढ़ें:

लोकसभा चुनाव : मेघालय में 2023 में हुआ था विधानसभा चुनाव

लोकसभा चुनाव : भारतीय जनता पार्टी पूर्वोत्तर की एक-एक सीट पर बारीकी से नजर बनाए हुए है। हर सीट पर जीत की उम्मीद में बीजेपी ने पूर्वोत्तर में सहयोगी दलों का पूरा ध्यान रखते हुए अपनी व्यूह रचना को बुना है। मेघालय में लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के दोनों उम्मीदवारों को अपना समर्थन देने की घोषणा की है। पार्टी के उच्च पदाधिकारियों ने इस घटनाक्रम की पुष्टि की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसके साथ ही मेघालय, मणिपुर, नगालैंड में भी बीजेपी अपने कैंडिडेट नहीं उतारेगी। बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी रीजनल पार्टियों को समर्थन देगी। 19 अप्रैल को इन राज्यों में वोटिंग होगी। 

लोकसभा चुनाव : इस राज्य में चुनाव नहीं लड़ेगी BJP, सहयोगी दल के लिए छोड़ा दावा, समर्थन का ऐलान

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता वाले बीजेपी के सर्वोच्च निकाय ने यह फैसला लिया है। बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा के निर्देशों के अनुसार, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि बीजेपी मेघालय की दोनों सीट शिलांग और तुरा में एनपीपी के उम्मीदवारों को अपना समर्थन देगी। 

लोकसभा चुनाव :  22 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने के लिए  ‘22 गोइंग टू 72’  अभियान की शुरूआत

अधिकारियों ने बताया कि मेघालय में शिलांग और तुरा दोनों सीटों से चुनाव लड़ने के लिए कुल छह उम्मीदवारों ने टिकट के लिए आवेदन किया है, जिनमें कैबिनेट मंत्री एएल हेक भी शामिल हैं। 

नार्थ ईस्ट में पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। 19 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश की सभी 2 सीटों पर, असम की 5, मणिपुर की सभी 2, मेघालय की सभी 2 और मिजोरम व नगालैंड की सभी 1-1 सीटों पर चुनाव होगा। 26 अप्रैल को दूसरे चरण में असम की 5 और तीसरे चरण में 7 मई को असम की बाकी 4 सीटों पर मतदान होगा। नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद आएंगे। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेघालय का सियासी समीकरण

मेघालय राज्य का निर्माण 21 जनवरी 1972 को हुआ था. मेघालय का क्षेत्रफल 22,429 वर्ग किलोमीटर हैं। मेघालय की राजधानी शिलांग है, मेघालय की आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। यहां लोकसभा की 2 सीट हैं। यहां विधानसभा की 60 सीटे हैं। वर्तमान में मेघालय के चीफ मिनिस्टर कोनार्ड संगमा हैं। मेघालय पहले असम का हिस्सा हुआ करता था। यहां खासी, पनार, गारो और अंग्रेजी भाषाएं बोली जाती हैं। मेघालय की साक्षरता दर 75 फीसदी से ज्यादा है। यहां की 80 फीसदी जनता खेती पर निर्भर है। 

एनपीपी का इतिहास

नेशनल पीपुल्स पार्टी भारत में एक राष्ट्रीय स्तर की राजनीतिक पार्टी है, हालांकि इसका प्रभाव ज्यादातर मेघालय में है। जुलाई 2012 में एनसीपी से निष्कासन के बाद लोकसभा के पूर्व स्पीकर पी. ए. संगमा ने इस पार्टी की स्थापना की थी। मेघालय में विधानसभा चुनाव 2023 में हुआ था। नेशनल पीपुल्स पार्टी ने सबसे ज्यादा 26 सीटें जीती थी। आज उनके बेटे कोनराड संगमा राज्य के मुख्यमंत्री हैं।