HomeOnline Quizस्वास्थ्यशिक्षा/नौकरीराजनीतिसंपादकीयबायोग्राफीखेल-कूदमनोरंजनराशिफल/ज्योतिषआर्थिकसाहित्यदेश/विदेश

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से आफत में फंसी अवैध खननकारियो की जान, प्रशासन ने 12 को किया रेस्क्यू

By Sandhya Kashyap

Published on:

Summary

यमुना नदी का जलस्तर भारी बारिश से हुआ ज्यादा  यमुना नदी और गिरी नदी के संगम रामपुर घाट क्षेत्र में लगभग एक दर्जन ट्रक बाढ़ के पानी में फंस गए। दरअसल पिछले दिन और रात से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से यमुना नदी और गिरी नदियां उफान पर हैं। नदियों में ...

विस्तार से पढ़ें:

यमुना नदी का जलस्तर भारी बारिश से हुआ ज्यादा 

यमुना नदी और गिरी नदी के संगम रामपुर घाट क्षेत्र में लगभग एक दर्जन ट्रक बाढ़ के पानी में फंस गए। दरअसल पिछले दिन और रात से हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से यमुना नदी और गिरी नदियां उफान पर हैं।

यमुना नदी का जलस्तर बढ़ने से आफत में फंसी अवैध खननकारियो की जान, प्रशासन ने 12 को किया रेस्क्यू

नदियों में बाढ़ जैसी स्थिति है। ऐसे में यहां अवैध तौर पर नदी में घुसे ट्रक फंस गए। ट्रकों के साथ लगभग 12 लोग भी यहां फंसे थे। जिन्हें प्रशासन ने आज रेस्क्यू कर लिया है। नदी में फंसे इन ट्रकों  ने यहां नदी के बीचों-बीच अवैध ट्रांसपोर्टेशन की भी पोल खोल कर रख दी है। 

तहसीलदार फरीद मोहम्मद ने बताया कि यमुना नदी में लोगों के फंसे होने की सूचना के बाद तुरंत प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और उसे समय पानी का जलस्तर बहुत ज्यादा बढ़ गया था। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन मुख्य कार्यालय देहरादून से सिरमौर प्रशासन द्वारा संपर्क भी किया गया । उन्होंने कहा कि पानी का जलस्तर कम होने के बाद जेसीबी मशीनों की सहायता से नदी में फंसे 12 लोगों को बाहर निकाला। 

भारी बारिश के बीच जितने भी ट्रक नदी में फंसे हुए थे सभी की सूची तैयार की गई है और नियम अनुसार उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी क्योंकि यह सभी अवैध तरीके से यहां खनन गतिविधियों के लिए गए हुए थे।

दरअसल नदी के इन हिस्सों में ना तो खनन की इजाजत है और ना ही यहां से ट्रकों और ट्रैक्टरों के आवागमन की इजाजत है। मगर यहां खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद है कि वह हर स्थिति में नदी में अवैध खनन भी करता है और अवैध रूप से ट्रांसपोर्टेशन भी किया जाता है। अब देखना यह होगा कि अवैध रूप से नदी में घुसे इन ट्रकों पर प्रशासन कोई कार्यवाही करता है या इन्हें ऐसे ही छोड़ दिया जाता है।

Also Read : यमुना नदी में नहाने उतरे 3 बच्चे फंसे, गोताखोरों ने किया रैस्क्यू https://rb.gy/fhfvq8

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now